carandbike logo

मर्सिडीज़-मायबाक एस-क्लास रिव्यू: भारत में बनी भारत के लिए लग्जरी

जर्मन लग्जरी कार निर्माता ने भारत में मायबाक एस-क्लास को 2 वेरिएंट में लॉन्च किया है. पहला है S580 4Matic जिसे हम चला रहे हैं और हाँ इसे कंपनी के चाकन, महाराष्ट्र संयंत्र में असेंबल किया जाता है.

मर्सिडीज-मायबाक एस-क्लास की कीमतें रु 2.50 करोड़ और 3.20 करोड़ (एक्स-शोरूम) के बीच हैं expand फोटो देखें
मर्सिडीज-मायबाक एस-क्लास की कीमतें रु 2.50 करोड़ और 3.20 करोड़ (एक्स-शोरूम) के बीच हैं

मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास को कई मायनों में दुनिया की सबसे अच्छी कार माना जाता है. यह कई मानक स्थापित करती है और 2022 सीएनबी अवॉर्ड्स में साल की बेहतरीन प्रीमियम कार भी बनी. लेकिन क्या इस बेहतरीन कार को और भी शानदार बनाने का कोई तरीका है. हां अगर आप इसमें मायबाक नाम जोड़ दें. जर्मन लग्जरी कार निर्माता ने भारत में मायबाक एस-क्लास को 2 वेरिएंट में लॉन्च किया है, पहला है S580 4Matic जिसे हम चला रहे हैं और हाँ यह भारत में बना है. दूसरा है अधिक शक्तिशाली S680 4Matic जिसे आयात किया जा रहा है.

डिज़ाइन

o4dtc4d8

एस-क्लास पर हमने जो हॉरिजॉन्टल स्लैट्स देखे हैं, उनकी जगह ग्रिल वर्टिकल स्लैट्स से लैस है. 

अब अगर आप मायबाक एस-क्लास खरीदने का फैसला करते हैं तो आप चाहेंगे कि आपकी कार एस-क्लास से कुछ अलग दिखे. ठीक ऐसा ही कंपनी ने इस नई कार के साथ किया है. एस-क्लास पर हमने जो हॉरिजॉन्टल स्लैट्स देखे हैं, उनकी जगह ग्रिल वर्टिकल स्लैट्स से लैस है जो 3डी इफेक्ट के साथ आते हैं. ऐसा ही कुछ हमने मायबाक जीएलएस एसयूवी में भी देखा था. फिर बोनट पर एक क्रोम स्ट्रिप है जो अलग दिखती है बहुत अच्छी लगती है. कार पर एक बड़ा आकर्षण है डिजिटल लाइट्स जिनमें में 3 मजबूत एलईडी हैं. हर सेट में आपको बेहतरीन रौशनी देने के लिए 13 लाख शीशे लगे हैं. साइड में शानदार दिखने वाले 19-इंच के अलॉय व्हील लगे हैं और फिर हैं फ्लश दरवाज़े के हैंडल, जो खूबसूरती से अपनी जगह से बाहर निकलते हैं.

यह भी पढ़ें: नई पीढ़ी की मर्सिडीज़ मायबाक एस-क्लास भारत में लॉन्च, कीमत रु. 2.5 करोड़ से शुरू

l7qilct4

चुनने के लिए 10 डुअल टोन और 5 सिंगल टॉप रंग विकल्प हैं. 

आपको कार के चारों ओर कंपनी का लोगो और मायबाक लिखा हुआ भी दिख जाएगा. पीछे का हिस्सा आपको एस-क्लास की याद दिलाता है जिसमें स्प्लिट एलईडी टेल लैंप अलग दिखती हैं. यह कार वास्तव में लंबी है, लॉन्ग व्हीलबेस वाली एस-क्लास से भी 180 मिमी ज़्यादा जिसका अर्थ है कि यह लगभग साढ़े 5 मीटर लंबी है. चुनने के लिए 10 डुअल टोन और 5 सिंगल टॉप रंग विकल्प हैं और जो आप यहां देख रहे हैं वह है ओब्सीडियन ब्लैक रूफ के साथ डिज़ाइनो डायमंड व्हाइट ब्राइट.

कैबिन

akqsm8hg

यहां कई मसाज विकल्प हैं और इस कार को एक चलता-फिरता स्पा कहना गलत नहीं होगा. 

मर्सिडीज-मायबाक एस-क्लास का असली जादू तो इसके अंदर है. आपको दूसरी रो पर हीटिंग के साथ एग्ज़ेक्युटिव सीटें मिलती हैं जिनपर आारम की कोई कमी नहीं. एक बटन दबाकर यह सीटें 45 डिग्री तक झुकती हैं औऱ दूसरी रो लॉउंज में बदल जाती है. इससे आराम का एहसास और भी बढ़ जाता है. वहीं पिछला दरवाज़ा हाथ के इशारे से बंद होता है जो वाकई लाजवाब है. आप यही काम एक बटन दबाकर भी कर सकते हैं. अपने रास्ते में किसी रुकावट को देखकर दरवाजा अपने आप रुक भी जाता है. पिछली सीट पर दो 11.6 इंच की स्क्रीन लगी हैं और इनको चलाने के लिए आर्मरेस्ट में एक टैबलेट भी दिया गया है. यहां कई मसाज विकल्प हैं और इस कार को एक चलता-फिरता स्पा कहना गलत नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: carandbike अवार्ड्स 2022: लग्जरी कार ऑफ द ईयर बनी मर्सिडीज़-बेंज़ एस-क्लास

raojeo98

नई पीढ़ी की मर्सिडीज एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम इस कार पर दिया गया है.  

नई पीढ़ी की मर्सिडीज एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम इस कार पर दिया गया है. वहीं हे मर्सिडीज वॉयस कमांड सिस्टम को पीछे की सीटों से भी नियंत्रित किया जा सकता है. इसके बाद एमबीयूएक्स इंटीरियर असिस्ट है जो कुछ कार्यों में सहायता के लिए आंखों और हाथ के इशारों को पहचानता है. उदाहरण के लिए, पीछे के यात्रियों के कद के हिसाब से हेडरेस्ट खुद सेट हो जाता है. फिर है शानदार 30 हाई-एंड स्पीकर्स के साथ 1750 वॉट का बर्मेस्टर साउंड सिस्टम. सीट पर लगे एक्साइटर्स इसे और बेहतर बनाते हैं. यह मायबाक जीएलएस से भी बेहतर है.

ड्राइव

05rt844g

एडब्ल्यूडी सिस्टम से चारों पहियों को ताकत मिलती है और टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे तक सीमित है. 

इस S 580 में एक 4.0 लीटर V8 पेट्रोल इंजन लगा है जो अधिकतम 496 bhp और 700 Nm पीक टॉर्क देता है. एक 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी यहां दिया गया है जिससे ड्राइव अनुभव और भी बेहतर हो जाता है. इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ खूबसूरती से काम करता है. अगर हम अधिक शक्तिशाली S 680 के बारे में बात करें हैं तो आपको 6.0 लीटर V12 इंजन मिलता है जो 603 बीएचपी और 900 एनएम बनाता है. ये दोनों कारें 5 सेकेंड के अंदर 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं. एडब्ल्यूडी सिस्टम के माध्यम से चारों पहियों को ताकत मिलती है, और अतिरिक्त ड्राइविंग आनंद के लिए पैडल शिफ्ट भी दिए गए हैं. टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे तक सीमित है.

यह भी पढ़ें: 2022 वर्ल्ड कार अवार्ड्स: मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस ने पहना बेहतरीन लग्जरी कार का ताज

uurpr8s8

आपको एक एक्सक्लुसिव मायबाक ड्राइव मोड भी दिया गया है और AIRMATIC सस्पेंशन कार पर स्टैंडर्ड है.  

इस लग्जरी सैलून में है एक बहुत ही शांत कैबिन मिलता है. यहां एक्टिव रोड नॉइस कैंसेलेशन तकनीक दी गई है जो बाहर हो रहे किसी भी शोर को कैबिन में आने से रोकती है. कार में इंजन के आरपीएम के हिसाब से से काउंटरवेव्स भी निकलती हैं ताकि आप बिल्कुल सुकून के साथ सवारी कर सकें. साथ ही आपको एक एक्सक्लुसिव मायबाक ड्राइव मोड भी दिया गया है और AIRMATIC सस्पेंशन कार पर स्टैंडर्ड है. इससे बहुत आरामदेह सवारी की पेशकश होती है और आपको खराब सड़क का भी एहसास नहीं होता.

यह भी पढ़ें: अभिनेता शाहिद कपूर ने खरीदी नई मर्सिडीज-मायबाक एस-क्लास, कीमत ₹ 2.5 करोड़

tb5n13uk

S680 में एक विकल्प के रूप में उपलब्ध यह कार के टर्निंग रेडियस को दो मीटर तक कम कर देता है. 

हालांकि मायबाक जीएलएस में देखा गया सेंसर सिस्टम जो आगे की सड़क को पहचानता है और उसके अनुसार डैम्पर्स को सेट करता है, इस कार में नहीं है. लेकिन मर्सिडीज मी कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ आने वाली कार-टू-एक्स टेक्नोलॉजी आगे आने वाली स्थितियों को पढ़ने में मदद ज़रूर करती है. इस S580 में रियर-एक्सल स्टीयरिंग भी नहीं है जो कार की लंबाई को देखते हुए काफी काम आता. S680 में एक विकल्प के रूप में उपलब्ध यह कार के टर्निंग रेडियस को दो मीटर तक कम कर देता है.

सुरक्षा

jra9mck4

कार में कुल 13 एयरबैग लगे हैं जो भारत में बिकने वाली किसी भी कार के लिए सबसे ज़्यादा है.  

मायबाक एस-क्लास को ऑटोनॉमस ड्राइविंग लेवल 2 तकनीक भी मिलती है जो भारतीय सड़कों पर काफी काम आएगी. इवेसिव स्टीयरिंग असिस्ट और क्रॉस-ट्रैफिक फंक्शन के साथ एक्टिव ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स इस लग्जरी कार में जगह पाते हैं. इसके अलावा कार में कुल 13 एयरबैग लगे हैं जो भारत में बिकने वाली किसी भी कार के लिए सबसे ज़्यादा है. इसमें बेल्टबैग नाम के 2 बेल्ट एयरबैग शामिल हैं.

कीमतें और फैसला

987vu90g

बेंटले और रोल्स-रॉयस जैसे ब्रांड्स का मुकाबला करने के लिए मायबाक एस-क्लास सभी फीचर्स से भरी हई है.

0 Comments

बेंटले और रोल्स-रॉयस जैसे लग्ज़री ब्रांड्स का मुकाबला करने के लिए मायबाक एस-क्लास सभी तरह के फीचर्स से भरी हई है और यह देखते हुए कि इस S 580 के लिए रु 2.5 करोड़ (एक्स-शोरूम) कीमत बहुत अधिक नहीं लगती. लेकिन याद रहे यह अभी भी एस-क्लास से पूरे रु 1 करोड़ ज्यादा है. वहीं S680 के लिए आपको रु 3.2 करोड़ देने होंगे बशर्ते आप इसे ले सकें क्योंकि कार 2023 तक बिक चुकी है. इसलिए अगर आप चेक पर साइन करने के लिए तैयार हों और पहियों चलते पर इस महल की डिलेवरी ले सकें तो यह कार हर तरह से आपको पसंद आएगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.