carandbike logo

रिव्यू: जीप मेरिडियन 3-रो एसयूवी

language dropdown

अमेरिकी कार निर्माता जीप भारत में अपनी नई 3-रो वाली एसयूवी मेरिडियन लॉन्च करने के लिए तैयार है. कार को 4x2 और 4x4 दोनो वेरिएंट्स में लॉन्च किया जाएगा और हमने की इसकी सवारी कुछ शानदार और खराब सड़कों पर.

जीप मेरिडियन को अकेले लिमिटे़ड वेरिएंट में कुछ विकल्पों के साथ लॉन्च किया जाएगा expand फोटो देखें
जीप मेरिडियन को अकेले लिमिटे़ड वेरिएंट में कुछ विकल्पों के साथ लॉन्च किया जाएगा

जीप की बिल्कुल नई 3-रो वाली एसयूवी है मेरिडियन. अगर आप सोच रहे हैं कि यह कंपस का 7 सीटों वाला मॉडल है तो आप गलत हैं क्योंकि यह कार कई मायनों में अलग है. इस कार का भारत में काफी लंबे समय से इंतज़ार हो रहा है और अब यह बाजार में लॉन्च होने के लिए तैयार है. उससे पहले हम पहुंचे चंडिगढ़़ इस नई पेशकश की सवारी करने के लिए कुछ शानदार सड़कों पर और हां वहां भी जहां कोई सड़क नही थी.

डिज़ाइन

lse4k08o

क्रोम का यहां भरपूर इस्तेमाल हुआ है एक ऐसी चीज़ जिसे बाजार में ज़्यादातर ग्राहक पसंद करने वाले हैं. 

कार में एक दमदार लुक साफ दिखता है और आप जिस तरफ से भी देखें यह आपको पसंद आती है. जब व्हीलबेस की बात आती है तो यह कंपस से 146 मिलीमीटर अधिक है जबकि कार कंपस से 364 मिलीमीटर लंबी भी है. साथ ही यह कंपस डीज़ल के 4x4 मॉडल से 112 किलो भारी भी है. मुझे अलॉय व्हील्स पर पैटर्न पसंद आया और आपको यहां दो विकल्प मिलते हैं जिसमें एक काला रंग भी है. साथ ही टू टोन रूफ भी मिलता है लेकिन केवल सबसे महंगे वेरिएंट पर. सामने का लुक ठेठ जीप वाला है और सात स्लैट्स यहां उभर कर आते हैं. चेहरा कंपस से ज़्यादा नई ग्रैंड चेरोकी की याद दिलाता है जो कि एक अच्छी बात है. क्रोम का यहां भरपूर इस्तेमाल हुआ है एक ऐसी चीज़ जिसे बाजार में ज़्यादातर ग्राहक पसंद करने वाले हैं.

यह भी पढ़ें: मई के पहले हफ्ते में शुरू होगी जीप मेरेडियन की बुकिंग, जून के मध्य में मिलेगी डिलेवरी

कैबिन

vikejn7k

मेरिडियन के केबिन को प्रिमियम एहसास देने की पूरी कोशिश की गई है. 

मेरिडियन के केबिन को प्रिमियम एहसास देने की पूरी कोशिश की गई है. चमड़े की फिनिश वाली सीटें और गहरे रंग का इस्तेमाल यहां दिखाता है, हां प्लास्टिक का विशेष रूप से पीछे के दरवाजों पर और केबिन के चारों ओर बेहतर हो सकता था. पैनोरमिक सनरूफ, 10.1-इंच टचस्क्रीन, 10.2-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अगली वेंटिलेटेड पावर सीटें और पावर टेलगेट जैसे फीचर्स आपको यहां मिल जाएंगे. . मेरिडियन में वायरलेस फोन चार्जर के अलावा वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो भी है. कार में दो ट्रिम्स होंगे - लिमिटेड और लिमिटेड ऑप्शनल और दोनो ही फीचर्स से भरे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: जीप मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी का खुलासा हुआ, जून 2022 में होगी भारत में लॉन्च

3o7p3ic8

दूसरी रो में जगह की कोई कमी नहीं है और सीटें काफी आरामदेह हैं.  

मेरिडियन एक कनेक्टेड कार भी है, और इसमें कार का स्टेटस और जियो फैंसिंग  जैसे 40 फीचर्स के साथ जीप का यूकनेक्ट सिस्टम है. कार में 3 साल के लिए मुफ्त डेटा सेवाओं के साथ इन-बिल्ट सिम भी लगा है. यह आपको विभिन्न प्रकार के मनोरंजन और नेविगेशन ऐप्स तक पहुंच देता है. दूसरी रो में जगह की कोई कमी नहीं है और सीटें काफी आरामदेह हैं. एक बटन दबाकर दूसरी रो की सीट गिर जाती है जिसकी वजह से तीसरी रो तक पहुंचने में कोई खास परेशानी नही होती. लेकिन वहां जाकर आपको जगह की कुछ कमी का अनुभव होता है. हां छत पर लगे ऐसी वेंट और कप होल्डर ज़रूर आपके काम आएंगे.

इंजन

hbk20h84

मेरिडियन में जीप कंपस का ही 2.0 लीटर डीज़ल इंजन लगा है.

मेरिडियन में जीप कंपस का ही 2.0 लीटर डीज़ल इंजन लगा है जो 168 बीएचपी और 350 एनएम बनाता है. इसके साथ 6-स्पीड मैनुअल औऱ 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विक्लप हैं और हां 4x4 वेरिएंट तो है ही. हां इंजन जाना-पहचाना है लेकिन आश्चर्यजनक बात यह है कि इसके आंकड़े कंपस डीजल जैसे ही हैं. यह थोड़ा अजीब है, क्योंकि हमें उम्मीद थी कि दो मॉडलों के बीच इस मामले में कुछ अंतर देखने को मिलेगा. थोड़ी और ताकत मिलती तो मज़ा ही आ जाता, या फिर कंपनी इस 2.0 लीटर इंजन के अलावा एक ज़्यादा ताकतवर इंजन का विकल्प भी दे सकती थी. 6 या 7 यात्रियों के साथ आपको इसकी कमी और भी खल सकती है. कार के गियरबॉक्स में भी कोई फर्क नहीं है और यहां हमें इसके पिक-अप में कुछ सुधार की गुंजाइश लगी.

यह भी पढ़ें: जीप कंपस नाइट ईगल एडिशन भारत में हुआ लॉन्च, कीमत ₹ 21.95 लाख से शुरू

राइड और हैंडलिंग

va9aqs5

इतनी लंबाई के बावजूद हैंडलिंग भी शानदार है और बॉडी रोल का एहसास कम ही होता है. 

जीप कंपस की सबसे शानदार चीज़ो में से एक है उसकी आरामदेह सवारी और ऐसा ही कुछ मेरिडियन पर भी देखा जा सकता है. आप कार में कहीं भी बैठे हों आपको इसकी सवारी से निराशा नही होगी. इतनी लंबाई के बावजूद हैंडलिंग भी शानदार है और बॉडी रोल का एहसास कम ही होता है जो काबिलेतारफ है. कार में फ़्रीक्वेंसी सेलेक्टिव डैंपिंग दी गई है जो मुढ़ते वक्त बेहतर कॉर्नरिंग में मदद करती है. स्टियरिंग में भी अच्छा वज़न मिलता है यह ना ज़्यादा हल्की है ना बहुत भारी.

सुरक्षा

k3i8ebe

 कार में सुरक्षा फीचर्स की भरमार है.

कार में सुरक्षा फीचर्स की भरमार है. इसमें अहम हैं 6-एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग और 360-डिग्री कैमरा. यह सभी स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं. वहीं आईसोफिक्स केवल दूसरी रो पर ही दिए गए हैं.

ऑफ-रोड

reirspdk

कार की ऑफ-रोड क्षमताओं मे कोई कमी नही है.

जीप के मुताबिक कार की ऑफ-रोड क्षमताओं मे कोई कमी नही है और इसको परखने हम पहुंचे एक जंगल के बीच. यह ट्रैक कई तरह की चुनौतियों से भरा हुई था और हम कई किमी तक यहां कार चलाते रहे. इसमें से ज़्यादातर चुनौतियां प्राक्रतिक थीं लेकिन कुछ को कार की क्षमता समझने के लिए खासतौर पर तैयार किया गया था. हम कहीं भी इस नई कार ने हमें निराश नही किया.

9jsi6n88कंपस की तरह ही यहां पर भी जीप एक्टिव ड्राइव 4X4 सिस्टम दिया गया है.

कंपस की तरह ही यहां पर भी जीप एक्टिव ड्राइव 4X4 सिस्टम दिया गया है जो ऑफ-रोडिंग को काफी आसान बना देता है. कई ड्राइव मोड के साथ Selec-terrain भी 4X4 पर स्टैंडर्ड फीचर है. इनमें अहम हैं स्नो, सैंड/मड और ऑटो. कार के अप्रोच और डिपार्टर एंगल 20/22 डिग्री हैं और इसका 203 मिमी का ग्राइंड क्लियरेंस खराब रास्तों पर काफी काम आता है. साथ ही कार 16-इंच गहरे पानी से भी निकल सकती है.

कीमतें और फैसला

4nvslj14मेरिडियन के जून में लॉन्च होने की उम्मीद है और हमें लगता है कि कीमतें रु 35 और 40 लाख के बीच रहेंगी 
0 Comments

जीप मेरिडियन खूबसूरत दिखती है लेकिन इसका मतलब यह नही है कि इसमें क्षमता नही है. कार हर तरह से शानदार है चाहे फीचर्स हों या फिर इसकी सवारी. जीप कंपस की कीमत रु 18 लाख से शुरू होती है और सबसे महंगे ट्रेलहॉक मॉडल के लिए रु 31 लाख तक जाती है. मेरिडियन के जून में लॉन्च होने की उम्मीद है और हमें लगता है कि कीमतें रु 35 और 40 लाख के बीच रहेंगी - यह देखते हुए कि इसमें 82 प्रतिशत देसी पुर्ज़े हैं. इसे डीजल टोयोटा फॉर्च्यूनर का सीधा मुकाबला करना होगा - जिसकी कीमतें भी इसी रेंज में हैं.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.