carandbike logo

रिव्यू: टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी

टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन ईवी का ज़्यादा ताकतवर और लंबी रेंज वाला मॉडल लॉन्च किया है जिसका नाम है नेक्सॉन ईवी मैक्स. इसे पहले से अधिक फीचर्स भी मिले हैं और हमने की कार की सवारी.

नेक्सॉन ईवी मैक्स की कीमतें रु 17.74 लाख और रु 19.24 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई हैं expand फोटो देखें
नेक्सॉन ईवी मैक्स की कीमतें रु 17.74 लाख और रु 19.24 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई हैं

टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन का ज़्यादा ताकतवर और लंबी रेंज वाला मॉडल लॉन्च किया है जिसका नाम है नेक्सॉन ईवी मैक्स. नेक्सॉन के 30.2 kWh बैटरी पैक की जगह EV MAX पर 40.5 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जिससे कार की रेंज करीब 125 किमी बढ़कर 437 किमी हो गई है. कार पर ताकत (141 बीएचपी), टॉर्क (250 एनएम) और टॉप स्पीड (140 किमी प्रति घंटा) भी बढ़ गई है और इसे पहले से अधिक फीचर्स भी मिले हैं.

यह भी पढ़ें: टाटा नेक्सॉन EV Max भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 17.74 लाख से शुरू

ड्राइव

6b87n1f8

Photo Credit: Apoorv Choudhary

नेक्सॉन ईवी मैक्स नेक्सॉन ईवी की तरह है चलाने में मज़ेदार है, साथ ही इसमें राइड और हैंडलिंग का एक बढ़िया मेल मिलता है. ‘D' मोड में 60 प्रतिशत तक ताकत आ जाती है और एक्सेलेटर दबाते ही आपको मिलता है बढ़िया टॉर्क. ‘S' मोड में तो अनुभव और भी बेहतर हो जाता है! टाटा का दावा है कि कार 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 9 सेकेंड से कम में छू लेती है जो काफी तेज़ है! इससे एक बढ़िया ऐहसास मिलता है खासतौर पर ओवरटेक करते वक्त. यहां कुल तीन ड्राइव मोड हैं – ईको, स्पोर्ट और सिटी.

यह भी पढ़ें: टाटा ने लॉन्च की नई नेक्सॉन EV Max, मौजूदा नेक्सॉन ईवी से मिले ये बड़े बदलाव

0bfen78

Photo Credit: Apoorv Choudhary

काफी खूबसूरत दिखना वाला रोटरी डायल बहुत तेज़ी से कम नही करता, तो अगर आपको जल्दी में मोड बदलने हैं तो थोड़ा इंतज़ार करना होगा. नेक्सॉन ईवी के मुकाबले कार करीब 100 किलो भारी है जिसकी बड़ी वजह है नया बैटरी पैक. कार का ग्राउंड क्लियरेंस भी 10 मिमी कम होकर 190 मिमी पर आ गया है. ऐसा इसलिए कि सस्पेंशन और फ्लोर को IP67 प्रमाणित बड़े बैटरी पैक को फिट करने के लिए बदला गया है. कार पर सेट होने वाला रीजेन सिस्टम दिया गया जिसमें आप कुल 4 लेवेल में से चुन सकते हैं, जिससे रेंज पर कुछ फर्क पड़ जाता है.

सुरक्षा

4624dg7

Photo Credit: Apoorv Choudhary

टाटा का कहना है कि नेक्सॉन ईवी मैक्स को स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में 30 ज़्यादा सुरक्षा फीचर्स मिले हैं जिनमें हिल-होल्ड, हिल डिसेंट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 4 डिस्क ब्रेक शैमिल हैं.

यह भी पढ़ें: टाटा ने अपनी बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक एसयूवी अविन्या के कॉन्सेप्ट मॉडल से उठाया पर्दा

कैबिन

h12cgnng

Photo Credit: Apoorv Choudhary

नेक्सॉन ईवी मैक्स में एक नए सेंटर कंसोल के साथ नई सीटें दी गई हैं. कार पर देखे गए नए फीचर्स में वेंटिलेटेड अगली सीटें और वायरलेस चार्जर शामिल हैं. तकनीक की बात करें तो कार को ZConnect 2.0 कनेक्टेड कार तकनीक पर 8 नए फीचर्स मिले हैं. ZConnect app में अब कुल 48 कनेक्टेड कार फीचर्स की पेशकश की गई है. कार में पहले की तरह ही 7-इंच की टचस्क्रीन हरमन ऑडियो सिस्टम के साथ दी गई है. कार को ‘Intensi-teal' नाम का एक नया रंग भी मिला है और कैबिन में नया बेज विकल्प तो है ही. कुल मिलाकर कैबिन काफी प्रिमियम एहसास देता है.

कीमतें और फैसला

86d5mo4

Photo Credit: Apoorv Choudhary

0 Comments

कार पर 2 चार्जिंग विकल्प हैं और दोनो की अलग कीमतें हैं. 3.3 kW चार्ज़र या 7.2 kW AC फास्ट चार्जर कार पर चार्जिंग समय को साढ़े 6 घंटे तक ले आया है. इसके अलावा कार को 50 kW DC फास्ट चार्जर की मदद से 0 से 80 फीसदी तक केवल एक घंटे में चार्ज किया जा सकता है. शुरुआती कीमत है रु 17.74 लाख, एक्स-शोरूम जो नेक्सॉन ईवी से करीब रु 3.20 लाख ज्यादा है. कार में दी गई कई खूबियों को देखें तो यह फर्क बहुत बडा़ नही लगता क्योंकि आपको यहां मिली है ढेर सारे नए फीचर्स के साथ एक ऐसी कार जो एक चार्ज में लंबी दूरी तय करने का वादा करती है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.